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कर्मचारी नामांकन (FORM -2)
कर्मचारी नामांकन पत्र कर्मचारी की नियुक्ति के दिन से ही प्रभावी होता है व कर्मचारी भविष्य
निधि के लिए पात्र होता है
इसके लिए कर्मचारी द्वारा पर्याप्त दस्तावेज एच आर विभाग में
जमा करा देने चाहिये जैसे की –
आवश्यक दस्तावेज :-
1. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
2. पेन कार्ड की फोटो कॉपी
3. बैंक पासबुक / केंसिल चैक की फोटो कॉपी
4 पासपोर्ट साइज की फोटो
5. मोबाइल नम्बर (जो की आधार कार्ड से लिंक हो )
6. मानित व्यक्ति की पर्याप्त जानकारी
कर्मचारी भविष्य निधि के लाभ
जिन कर्मचारियों का
(बेसिक) मूल वेतन 15000 रूपये से कम है ऐसे सभी कर्मचारियों
का 12% पी एफ काटा
जाना अनिवार्य है व 12% ही भाग कम्पनी द्वारा वर्तमान देनदारी
समझते हुए जमा की
जाती है, जो की 8.33% + 3.67% अलग अलग खातों में जमा होती है, कर्मचारी के भविष्य
निधि खाते में जमा होती है,
यदि लगातार 10 वर्ष
तक राशी जमा करा दी जाती है तो 58 वर्ष पूर्ण होने पर पेंशन पाने
के लिए हकदार
होता है जिससे की कर्मचारी का भविष्य सुरक्षित हो सके|
नामांकन पत्र का प्रारूप हिन्दी में
उक्त नामांकन पत्र को सावधानी पूर्वक पढ़कर ठीक से भरकर कर्मचारी द्वारा हस्ताक्षर कर के एच आर एग्जीक्यूटिव के पास जमा करा देवें
नामांकन पत्र से लाभ
कर्मचारी नामांकन पत्र के अनेक लाभ है जैसे की यदि कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो नामित व्यक्ति को कर्मचारी भविष्य निधि द्वारा अनेक लाभ प्राप्त होते है
1. भविष्य निधि में जमा पैसा नामित व्यक्ति को मिलता है
2. विधवा पेंशन की भी व्यवस्था है
3. कर्मचारी की मृत्यु होने पर पी एफ विभाग द्वारा राशी भी
दी जाती है
यदि नामांकन पत्र नहीं भरा जाता है तो उपर्युक्त लाभ नामित व्यक्ति को नहीं मिल सकेगे
यदि कम्पनी द्वारा नामांकन पत्र नहीं भरा जाता है तो आप epfomemberhome पर जा कर ऑनलाइन (online) भी भर सकते है
जिसके लिए निम्न प्रकार से प्रक्रिया अपनाये........................
सबसे पहले क्रोम ब्राउजर को खोलेगे
epfomemberhome/UAN टाइप करेगे
साईट ओपन होने पर यु ऐ एन (uan & password)व पासवर्ड्स लिख कर एंटर करेगें
विभिन्न ओप्सन में से आप मेनेज को चुनेगे
मेनेग में सबसे निचे E NOMINATION पर क्लिक करेगे
आवश्यक जानकारी डालकर सबमिट करेगें
Download link
In English - https://drive.google.com/open?id=1CuP8-esGooiPoXVvQcZlIvLzGiKuKwNU
English translate :-
Pf nomination (form-2) sample copy
The employee nomination letter is effective from the day of appointment of the employee and is eligible for the employees provident fund.
For this, the employee
should submit sufficient documents to the hr department, such as -
Documents required: -
1. Photo copy of
aadhaar card
2. Photo copy of pen
card
3. Photo copy of bank
passbook / pencil check
4 passport size photo
5. Mobile number (linked
to aadhaar card)
6. Adequate
information of the considered person
benefits of employee provident fund it is mandatory to deduct
12% pf of all employees whose (basic) basic salary is less
than rs. 15000 and only 12% is deposited by the company
considering the current liability, which is 8.33% + 3.67%
separately. Accounts are credited to employees' provident
fund accounts, if the amount is deposited continuously for
10 years, then on completion of 58 years, he is entitled to
get pension so that the future of the employee can be
secured.
Nomination form for epf – form -2
form-2
After reading the above nomination letter carefully, fill it properly
and sign it by the employee and submit it to the hr executive
Benefit from nomination letter
There are many benefits of the employee nomination letter, such as
if the employee dies, the nominee gets many benefits through the employees provident fund.
1. The nominee gets the money deposited in the provident fund
2. There is also a provision for widow pension
3. The amount is also paid by the pf department on the death of the
employee.
First Of we will open Chrome browser,Type epfomemberhome / UAN
After opening the site, you will enter by writing UAN NO. and password,You will choose manage from various optionsClick on the lowest E NOMINATION in Meneg.
Submit the required information and submit it.
Download link
In English - https://drive.google.com/open?id=1CuP8-esGooiPoXVvQcZlIvLzGiKuKwNU
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